Published On: Mon, Jul 24th, 2017

रिलायंस जियो ने लांच किया 4G फीचर फोन, 153 रुपये में वह सब कुछ जो आप चाहते हैं

mukeshमुंबई : रिलायंस इंडस्टरीज लिमिटेड (आरआईएल) के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कम आय वर्ग वाले मोबाइल फोन उपभोक्ताओं को लुभाने के लिए ‘जियो फोन ‘ पेश करने की घोषणा की और कहा कि यह देश में 2जी फीचर फोन के युग का अंत कर देगा. उन्होंने दावा किया कि ग्राहक के लिए इस फोन की प्रभावी लागत ‘शून्य’ होगी, क्योंकि इसे खरीदने के लिए जमा करवायी जाने वाली 1500 रुपये की राशि तीन साल बाद फोन लौटाने पर वापस कर दी जायेगी.

मुख्‍य घोषणाएं

#  जियो के ग्राहकों के लिए इस 4जी फोन पर वायस काल हमेशा मुफ्त रहेंगी. वहीं 153 रुपये के मासिक शुल्क वाले पैकेज में अनलिमिटेड डेटा की पेशकश की जायेगी.

 #  24 अगस्त से 1,500 रुपये जमा करके जियो फोन की बुकिंग करायी जा सकेगी. यह राशि 36 महीने बाद फोन लौटाने पर रिफंड भी कर दी जायेगी इस लिहाज से फोन की प्रभावी लागत शून्य होगी. 

#  अंबानी ने देश के 50 करोड़ फीचरफोन इस्तेमाल करने वालों को सस्ते में स्मार्टफोन की सुविधायें वाला जियो फोन उपलब्ध कराने का वादा किया.

#  इस फीचर फोन में वॉयस कमांड पर काल करने और संदेश भेजने की सुविधा होगी. इसके साथ ही इंटरनेट सर्फिंग और वीडियो सहित टीवी पर सामग्री देखने के लिये केबल भी उपलब्ध होगा.

#  अंबानी ने कहा, जियोफोन के आने से 2जी फीचरफोन बीते समय की बात हो जायेगी.’ कंपनी हर सप्ताह बाजार में 50 लाख फोन लाने की योजना लेकर आगे बढ़ रही है.

#  अंबानी ने कहा, ‘रिलायंस ने पहले भी देश में इक्विटी संस्कृति को जन जन तक पहुंचाया और अब जियो देश में डिजिटल संस्कृति का लोकतांत्रीकरण करेगी.’ 

#  जियो अपने ग्राहकों को 153 रुपये मासिक के दाम पर फोन पर असीमित डेटा उपलब्ध करायेगी. पिछले साल सितंबर में जियो दूरसंचार उपक्रम की शुरुआत के बाद अब तक कंपनी के 12.50 करोड़ ग्राहक बन गये हैं.