Published On: Thu, Jan 11th, 2018

भारत किसी के इलाके पर नजर नहीं रखता : PM मोदी

New Delhi: Prime Minister Narendra Modi addresses during the inaugural session of first PIO Parliamentarian Conference in New Delhi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत किसी के इलाके और संसाधनों पर नजर नहीं रखता। हमारा विकास का मॉडल ‘एक हाथ लो और दूसरे हाथ दो’ पर आधारित नहीं है। प्रधानमंत्री प्रवासी भारतीय केंद्र में आयोजित पहले ‘प्रवासी भारतीय सांसद सम्मेलन’ के उद्घाटन सत्र को संबोधित कर रहे थे। प्रधानमंत्री ने कहा, भारत ऐसा देश है जिसने दुनिया के मंचों पर हमेशा रचनात्मक भूमिका निभायी है।
प्रधानमंत्री ने दुनियाभर के प्रवासी भारतीय सांसदों से भारत की प्रगति में हिस्सेदार बनने और देश के आर्थिक विकास में उत्प्रेरक की भूमिका निभाने की अपील की। भारतीय मूल के लोगों को विश्व में भारत का स्थायी राजदूत करार देते हुए मोदी ने कहा कि भारतीय मूल की एक मिनी विश्व संसद आज मेरे सामने है। माेदी ने कहा, पिछले तीन-चार वर्षों में भारत में महत्वपूर्ण बदलाव आया है, हमारे प्रति विश्व का नजरिया बदल रहा है। इसका मुख्य कारण यही है कि भारत स्वयं बदल रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले वर्ष देश में रिकॉर्ड 16 अरब डाॅलर का निवेश आया।
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि विश्व में भारत का प्रभुत्व बढ़ रहा है और इसका श्रेय किसी को जाता है, तो वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जाता है। मोदी ने भी सुषमा स्वराज की तारीफ की। उन्होंने कहा कि हमारी विदेश मंत्री न सिर्फ भारतीय नागरिकों, बल्कि प्रवासी भारतीयों की समस्याओं पर 24 घंटे नजर रखती हैं।
उनके नेतृत्व में विदेश मंत्रालय ने उच्चायोग संबंधी शिकायतों की निगरानी और प्रतिक्रिया के लिए मदद पोर्टल की व्यवस्था खड़ी की है।

fdfd