Published On: Sat, Feb 17th, 2018

चुनावी सड़क पर भाजपा का रथ

New Delhi: Union Home Minister Rajnath Singh flags off the ‘Jal Mitti Rath Yatra’ for ‘Rashtra Raksha Mahayajna’ at India Gate in New Delhi

महाशिवरात्रि के मौके पर बुधवार को भाजपा ने 2019 के लोकसभा चुनावों में जीत के उद्देश्य से पहियों को गति दी है। राजधानी के इंडिया गेट से गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने ‘जल मिट्टी रथ यात्रा’ को रवाना किया। यात्रा आठ दिनों के मेगा कार्यक्रम ‘राष्ट्र रक्षा महायज्ञ’ का एक हिस्सा है। यह महायज्ञ 18 से 25 मार्च के बीच लाल किला मैदान में होगा। बेशक भाजपा नेताओं ने इसके पीछे कोई राजनीतिक मंशा से इनकार किया, लेकिन यह सारी कवायद आगामी विधानसभा और अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों के मद्देनजर की जा रही है।
इस साल भाजपा राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में सत्ता वापसी, जबकि कर्नाटक को कांग्रेस से छीनने की लड़ाई लड़ेगी। गृह मंत्री ने महायज्ञ के लिए आयोजित कार्यक्रम को ‘अद्भुत रथ यात्रा’ बताते हुए कहा कि यह कार्यक्रम किसी तरह की शक्ति हासिल करने के लिए नहीं बल्कि ‘राष्ट्र निर्माण’ और पूरी तरह सुरक्षित और समृद्ध भारत के लिए है।’ माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यज्ञ में पहली आहूति डालेंगे। उस वक्त 51 हजार भागीदारों के बीच 2100 पुजारी मौजूद रहेंगे। यहां गौर हो कि कई राजनीतिक पार्टियां इससे पहले भी राजनीतिक या निजी फायदे के लिए ऐसी निजी यात्राएं करते रहे हैं।
राहुल-सोनिया सहित अनेक लोगों को निमंत्रण
आयोजनकर्ताओं के मुताबिक यह सबसे बड़ा आध्यात्मिक एवं सांस्कृतिक महोत्सव होगा। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और अन्य वरिष्ठ नेताओं के अलावा जिन लोगों को निमंत्रण भेजा गया है, उनमें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, भारत के चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, उनकी मां सोनिया सहित अनेक कांग्रेस नेताओं के नाम शामिल हैं।

साभार-विभा शर्मा/ट्रिन्यू

fdfd