Published On: Wed, Apr 11th, 2018

मोदी ने थपथपाई नीतीश की पीठ

Motihari: Prime Minister Narendra Modi flag off a new bi-weekly train Humsafar Express connecting Katihar to New Delhi, during ‘Satyagrah Se Swachhagrah’ programme on the concluding ceremony of Centenary of Champaran Satyagraha celebration, at Motihari, in Bihar. Bihar Governor Satya Pal Malik, Union Minister for Drinking Water & Sanitation, Uma Bharti, Bihar Chief Minister Nitish Kumar are also seen.

स्वच्छता अभियान में बिहार सरकार के प्रयासों की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने तारीफ की है। ‘चंपारण सत्याग्रह शताब्दी वर्ष के समापन समारोह’ पर आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पीठ थपथपाई और कई विकास योजनाओं का पिटारा खोला। सफाई अभियान में बिहार के लोगों की प्रशंसा करते हुए मोदी ने स्वच्छता योजना की सफलता पर भी कई बातें कीं। उन्होंने कहा, ‘गंगा तट के किनारे बसे गांवों को प्राथमिकता के आधार पर खुले में शौच से मुक्त बनाया जा रहा है। जल्द ही गंगा तट खुले में शौच से पूरी तरह मुक्त हो जाएगा।’ मोदी ने कहा, ‘बिहार एकमात्र ऐसा राज्य था, जहां स्वच्छता का दायरा 50 प्रतिशत से कम था। लेकिन मुझे बताया गया कि एक हफ्ते के स्वच्छाग्रह अभियान के बाद बिहार ने इस बाधा को तोड़ दिया। पिछले एक हफ्ते में बिहार में 8 लाख 50 हजार से ज्यादा शौचालयों का निर्माण किया गया है।’

इतिहास खुद को दोहरा रहा है
कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने कहा, ‘जो लोग कहते हैं कि इतिहास खुद को दोहराता नहीं है, वे यहां आकर देख सकते हैं कि कैसे 100 वर्ष पहले का इतिहास आज साक्षात हमारे सामने खड़ा है। चंपारण की इस पवित्र भूमि पर जनआंदोलन की ऐसी ही तस्वीर सौ वर्ष पहले दुनिया ने देखी थी और आज एक बार फिर लोग देख रहे हैं।’ उन्होंने कहा कि स्वच्छता का मिशन हो, कालेधन और भ्रष्टाचार के खिलाफ लडाई या फिर आमजन से संबंधी योजनाएं, केंद्र सरकार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रही है।

कई परियोजनाओं की शुरुआत
कार्यक्रम में मोदी ने कहा कि लगभग 900 करोड़ रुपए की लागत वाली राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजना का शिलान्यास किया गया है। चंपारण सत्याग्रह के सौ वर्ष के अवसर पर आधुनिक सुविधाओं वाली एक नयी ट्रेन चंपारण हमसफर एक्सप्रेस शुरू की गयी है। यह ट्रेन कटिहार से पुरानी दिल्ली तक चलेगी। मधेपुरा में इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव फैक्ट्री का लोकार्पण किया गया है। मेक इन इंडिया की शानदार यह तस्वीर रोजगार का भी बड़ा माध्यम बन रही है। गंदे पानी को गंगा में जाने से रोकने के लिए 1100 किलोमीटर से भी लंबी सीवेज लाइन बिछाने की योजना है। मोतिहारी और सुगौली में एलपीजी संयंत्र लगाने की परियोजना का शिलान्यास किया गया है।

fdfd