Published On: Mon, May 21st, 2018

2019:शाह ने लोकसभा के सभी पार्टी सांसदों को लेकर मांगा फीडबैक

मिशन 2019 के लिए भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने प्रदेश संगठनों से लोकसभा के सभी पार्टी सांसदों को लेकर फीडबैक मांगा है। इस फीडबैक में भाजपा सांसदों के दोबारा जीतने की संभावना पूछी गयी है। शाह दिल्ली के नगर निगमों की तर्ज पर आगामी लोकसभा चुनाव में उन चेहरों पर ही दांव लगाना चाहते हैं, जिनके जीतने की गारंटी सौ फीसदी हो।
भाजपा ने 2014 के लोकसभा चुनाव में अकेले दम पर 283 सीटें जीत कर एक रिकार्ड बनाया था। अब मोदी सरकार का यह अंतिम वर्ष है। लोकसभा को लेकर यह रिकार्ड भी है कि मौजूदा सांसदों से हर बार एक तिहाई से ज्यादा सांसद दोबारा सदन में नहीं पहुंच पाते हैं। यही चिंता शाह को सता रही है। इसीलिए शाह ने अभी से संभावित उम्मीदवार तलाशने शुरू कर दिए हैं। हाल में भाजपा के प्रदेश अध्यक्षों के साथ तैयारी बैठक में शाह ने सभी से अपने-अपने राज्यों से लोकसभा के लिए चुने सांसदों को लेकर विस्तार से फीडबैक देने को कहा।
दरअसल, दिल्ली के तीनों नगर निगमों को लेकर भी शाह ने 2017 में इसी तरह का फीडबैक मांगा था। इसके बाद उन्होंने पार्टी के सभी पार्षदों के टिकट काट कर उनकी जगह सभी नये चेहरे मैदान में उतार दिये। भाजपा के खिलाफ लोगों की नाराजगी इसी से दूर हो गयी कि उनके क्षेत्र के पार्षदों का टिकट कट गया था। नतीजा यह हुआ कि 10 साल से सत्तारूढ़ भाजपा दिल्ली नगर निगमों में लगातार तीसरी बार चुनाव जीत गयी। शाह का यह नया प्रयोग था।
लोकसभा चुनाव में कर सकते हैं नया प्रयोग
माना जा रहा है कि अमित शाह लोकसभा चुनाव में भी नया प्रयोग कर सकते हैं। इसीलिए वे अभी से सांसदों का फीडबैक लेकर उम्मीदवारों को लेकर तैयारी में जुट गए हैं। यह भी कहा जा रहा है कि शाह खुद भी किसी एजेंसी से सांसदों को लेकर रिपोर्ट तैयार कराएंगे। वैसे सांसदों को लेकर चुनाव से पहले संघ भी एक रिपोर्ट भाजपा अध्यक्ष को देता है।

fdfd